cabinet meeting

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में कुल 24 एजेंडों पर मुहर लगी. वहीं, बैठक में नीतीश कैबिनेट ने बिहार विधानसभा में संग्रहालय निर्माण का स्वीकृति दी है.

इसके बाद बिहार विधानमंडल के शताब्दी वर्ष के अवसर पर विरासत की प्रदर्शनी की व्यवस्था करने को भी स्वीकृति दी गई. कहा गया कि आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से बिहार विधानसभा में संग्रहालय निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई है.

इसके साथ ही बैठक में राजधानी पटना और इसके आसपास के इलाकों में वाटर ड्रेनेज सिस्टम के सुधार के लिए भी योजना की राशि को स्वीकृति दी गई है. बताया गया कि इस काम के लिए आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय योजना पार्ट 2 की योजना के अंतर्गत 115 करोड़ 67 लाख रुपये की राशि को मंजूरी दी गई है. इस योजना का लाभ पटना नगर निगम के अलावा खगौल, दानापुर और फुलवारीशरीफ के साथ-साथ राजधानी के अन्य आसपास के इलाकों को मिलेगा.

इस योजना के तहत केचमेंट 9 के लिए सरकार ने 120 करोड़ 16 लाख की राशि को मंजूरी दी है. इसके निर्माण एजेंसी के तौर पर बुडको को जिम्मा दिया गया है. केचमेंट 7 के लिए 61 करोड़ 77 लाख रुपये को मंजूरी दी गई. केचमेंट 2 के लिए 68 करोड़ 25 लाख की मंजूरी दी गई है. कैचमेंट 8 के लिए 59 करोड़ 11 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है. केचमेंट 3 के लिए 112 करोड़ 89 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है. केचमेंट 5 के लिए 116 करोड़ 9 लाख की मंजूरी दी गई है. केचमेंट 6 के लिए 45 करोड़ 66 लाख की मंजूरी दी गई है. कैचमेंट 1 के लिए 258 करोड़ 31 लाख की मंजूरी दी गई है.

इसके साथ ही सरकार ने बिहार परिवार न्यायालय संशोधन नियमावली 2022 को मंजूरी दे दी है. बिहार फाइलेरिया नियंत्रण तकनीकी कर्मी संवर्ग संशोधन नियमावली 2022 को भी मंजूरी दी गई है. बैठक में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग शोध संवर्ग नियमावली 2016 को खत्म करते हुए 2022 की स्वीकृति का आदेश भी जारी किया गया है.

0Shares
Total Page Visits: 194 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *