पटना:- भारतीय रिजर्व बैंक सेवा बोर्ड (RBISB) ने फायर ऑफिसर व अन्य पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरबीआई की इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 23 मई 2022 को शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 13 जून 2022 है। आरबीआई के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 3 पदों को भरा जाना  है।

आरबीआई फायर ऑफिसर ग्रेड ए पद के लिए ऑनलाइन लिखित  परीक्षा 9 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी। आगे पढ़िए आवेदन योग्यता, चयन प्रक्रिया व अन्य विवरण-

रिक्तियों का ब्योरा :

क्यूरेटर: 1 पद

आर्किटेक्ट: 1 पद

फायर ऑफिसर: 1 पद

आवेदन योग्यता –

आरबीआई की इस भर्ती के लिए जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हों वे आवेदन योग्यता व  आयु सीमा के लिए रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया :

आरबीआई में फायर ऑफिसर के पद पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा व साक्षात्कार के जरिए होगा। ऑनलाइन परीक्षा 200 अंकों  की होगी। इस परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। इस पद के लिए होने वाले साक्षात्कार के लिए 35 अंक निर्धारित हैं। प्रत्येक प्रश्न के गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी।

अभ्यर्थियों का चयन प्राथमिक जांच या शॉटलिस्टिंग के जरिए स्क्रीनिंग कमिटी द्वारा की जाएगी। इसके बाद योग्य अभ्यर्थियों का डाकुमेंट वेरीफिकेशन किया जाएगा।

कांग्रेस MLC Premchand का बड़ा बयान, JDU-BJP में है मतभेद |#DTVBHARAT

0Shares
Total Page Visits: 157 - Today Page Visits: 2

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *