PATNA: बिहार में ढांचागत बदलाव  के लिए कई परियोजनाओं पर कार्य जारी है. इसी क्रम में प्रदेश के अलग-अलग शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए पथ निर्माण विभाग की तरफ से कई महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है. जानकारी के अनुसार 11 महत्वपूर्ण निर्माणाधीन नेशनल हाइवे परियोजनाओं का निर्माण कार्य समय पर पूरा कर लिया जाएगा. खास तौर पर केंद्र सरकार के  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी  और बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को लेकर बेहद सजग हैं और इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है.

जिन परियोजनाओं को ससमय पूरा करवाने पर जोर है इनमें राज्य के 11 नेशनल हाइवे शामिल हैं. इनमें मुख्यरूप से पटना- गया -डोभी, कोईलवर- भोजपुर- बक्सर, महेशखूंट-सहरसा- पूर्णिया, छपरा-हाजीपुर, औंटा–सिमरिया, नरेंनपुर –पूर्णिया, आमस –दरभंगा, कन्हौली- रामनगर और मुंगेर मिर्जाचौकी शामिल है. इन सभी एनएच परियोजनाओं के अलग-अलग पैकेज के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण पूरा हो चुका है.

जानकारी के अनुसार इन सभी परियोजनाओं का निर्माण पूरा करने के लिए मुख्यालय स्तर पर हर महीने मॉनिटरिंग की जा रही है. संबंधित पदाधिकारी सड़क निर्माण की प्रगति रिपोर्ट पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. माना जा रहा है कि 11 महत्वपूर्ण निर्माणाधीन नेशनल हाईवे परियोजनाओं का निर्माण कार्य समय पर पूरा कर लिया जाएगा. बता दें कि राज सरकार की तरफ से निर्माण कार्य पूरा करने में सभी तरह की मदद उपलब्ध कराई जा रही है.

यहां यह भी बता दें कि नेशनल हाइवे 527 ई दरभंगा-रोसड़ा सड़क बनने का रास्ता साफ हो गया है. केंद्र सरकार ने इसे बनाने की मंजूरी दे दी है. जल्द इस सड़क को बनाने के लिए टेंडर जारी किया जाएगा. सड़क की कुल लंबाई 39.5 किलोमीटर होगी. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि दरभंगा-रोसड़ा सड़क बनाने में 495 करोड़ खर्च आएगा सड़क बनाने के लिए जल्द निविदा जारी की जाएगी.

बता दें कि एनएच 527ई नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथ है, जो दरभंगा के रामनगर से प्रारम्भ होकर समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा तक जाएगी. इस पथ का निर्माण पेव्ड सोल्डर के साथ दो लेन में होना है. निर्माण वर्ष 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. निर्माण के बाद इस सड़क को अगले 10 वर्षों तक अर्थात वर्ष 2034 तक मेंटेनेंस अवधि में ही रखा जाएगा.

0Shares
Total Page Visits: 53 - Today Page Visits: 2

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *