DARBHANGA- कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बिहार समेत देश-दुनिया में हलचल बढ़ गयी गई है. इस नए वैरिएंट को लेकर बिहार में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. बिहार के अलग-अलग जिलों के अस्पतालों की व्यवस्था विशेष रूप से ऑक्सीजन और आईसीयू की उपलब्धता की बड़े पैमाने पर समीक्षा बैठक भी की जा रही है. इसी बीच राहत की खबर बिहार के दरभंगा जिले से आ रही है. दरअसल दरभंगा के डीएमसीएच में पीएम केयर फंड से बन रहा ऑक्सीजन प्लांट अब बनाकर तैयार हो गया है. इस बारे में अधिक जानकारी देते हुये अस्पताल के अधीक्षक हरि शंकर मिश्रा ने कहा कि अब अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी, अब मरीजों तक आक्सीजन सीधे प्लांट से पाइपलाइन के जरिये पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरों के बीच अस्पताल पूरी तरह तैयार और अलर्ट है. हमलोग कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सावधानी बारात रहे हैं.

इधर आक्सीजन प्लांट शुरू होने पर आम लोगों में भी खुशी है कि इस बार ऑक्सीजन की कमी से लोगों को राहत मिलेगी. दरअसल कोरोना के दूसरे लहर में आक्सीजन की कमी को देखते हुए पीएम एंड केयर फंड से दरभंगा के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल DMCH में लिक्विड आक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया था. हालांकि, इस काम की शुरुआत में थोड़ी देर हुई थी लेकिन, अब यह ऑक्सीजन प्लांट तैयार होकर पूरी तरह काम भी करने लगा है.

कोरोना के साथ-साथ दूसरे मरीजों को मिलेगा लाभ
बता दें, DMCH में आक्सीजन की कमी न हो इसके लिए यहां दो हजार लीटर वाला आक्सीजन प्लांट लगाया गया है, ताकि कोरोना जैसी महामारी के साथ-साथ दूसरी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाये. आक्सीजन प्लांट से पाइप के माध्यम से सीधे आक्सीजन प्वाइंट तक भेजा जाएगा, फिर वहां से जरूरत मंद मरीज के बेड तक आक्सीजन की सप्लाई होगी. ऐसे में अब यहां आक्सीजन की कमी दूर होने से ऑक्सीजन सिलेंडर को लाने ले जाने की भी समस्या समाप्त हो जाएगी.

‘हर चुनौती से लड़ने के लिए तैयार है DMCH’
दरभंगा DMCH के अधीक्षक डॉक्टर हरि शंकर मिश्रा ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए अस्पताल पूरी तरह अलर्ट मोड में है. चुनौतियां बहुत हैं, लेकिन अस्पताल पूरी तरह से सभी चुनौतियों से लड़ने को तैयार है. कोरोना के दूसरे लहर के बाद आक्सीजन की कमी के कारण PM केयर फण्ड से बनने वाला आक्सीजन प्लांट अब बनकर तैयार है. पहले थोड़ा मैन पावर की कमी थी, उसे भी अब पूरा कर लिया गया है. आक्सीजन की अब अस्पताल में कोई कमी नहीं है. उन्होंने बताया कि फिलहाल कोरोना का कोई मरीज तीन-चार महीने से नहीं आ रहा है। लेकिन अब फिर से कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए हमलोग अलर्ट हैं. सरकार भी पूरी तरह सभी कमी को समय रहते दूर करने के लिए तैयार है तो हमलोग भी पीछे नहीं है. यह देश की सेवा के साथ मानव सेवा का भी काम है.
ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से स्थानीय लोग भी हैं खुश
ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने पर स्थानीय निवासी मोहम्मद नौशाद आलम ने बताया कि आक्सीजन प्लांट को शुरू होने में थोड़ा विलंब हुआ लेकिन, अभी यह लगातार काम कर रहा है और मरीजों को यहां से आक्सीजन भी मिल रहा है. उन्होंने कहा कि इस आक्सीजन प्लांट के लगने से पूरे दरभंगा के लोग खुश हैं. उन्होंने अस्पताल अधीक्षक की तारीफ करते हुए कहा कि अस्पताल अधीक्षक खुद बहुत एक्टिव हैं, ऐसे में दूसरे बीमारी के लिए इलाज़ करवाने पहुंच रहे मरीज को भी पहले की तुलना में बहुत फायदा मिल रहा है.

0Shares
Total Page Visits: 188 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *