पटना:- विधानसभा की दो सीटों पर होनेवाले विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त होंगे। बिहार पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती चुनाव के मद्देनजर की जाएगी। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों की आठ कंपनियां मिली है। चुनाव से पहले ही केन्द्रीय बलों को कुशेश्वरस्थान और तारापुर में प्रतिनियुक्त कर दिया जाएगा। केन्द्रीय बलों के जवान चुनाव पूर्व अभियान में पुलिस के साथ शामिल रहेंगे।

तारापुर में पांच तो कुशेश्वरस्थान में तीन कंपनी

जिन दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है उनमें तारापुर और कुशेश्वरस्थान शामिल हैं। तारापुर विधानसभा मुंगेर जिले में पड़ता है। नक्सल प्रभावित जिला होने के चलते यहां अर्द्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां प्रतिनियुक्त की गई है। वहीं दरभंगा में पड़नेवाले कुशेश्वरस्थान में अर्द्धसैनिक बलों की तीन कंपनी मौजूद रहेगी।

सीआरपीएफ व एसएसबी के जवान रहेंगे

उपचुनाव के लिए मिले अर्द्धसैनिक बलों में पांच कंपनी सीआरपीएफ और तीन कंपनी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की है। एसएसबी को दरभंगा भेजा गया है जबकि सीआरपीएफ की कंपनियां मुंगेर जिला को दी गई है। अर्द्धसैनिक बलों के अलावा बड़े पैमाने पर बिहार पुलिस के अधिकारी और जवान भी उपचुनाव में प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। हालांकि इनकी संख्या क्या होगी यह अभी पता नहीं चल पाया है।

निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के लिए एक अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। 11 अक्टूबर को स्क्रूटनी हुआ। नामांकन के अखिरी दिन आठ अक्टूबर था। 16 अक्टूबर नाम वापस करने की आखिरी तिथि है। 30 अक्‍टूबर को यहां चुनाव होगा। दो नवंबर को मतगणना की जाएगी। रिजल्‍ट भी इसी दिन आ जाएगा।

रोहतास- चांदी पंचायत से मुखिया प्रत्याशी सरिता चंद्रवंशी से खास बातचीत

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *