नई दिल्ली:- स्टेंट बैंक आफ इंडिया (एसबीआई) की ओर से 2056 प्रोबेशनरी आफिसर्स (पीओ) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगा गया है। अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है, तो आगामी 25 अक्टूबर, 2021 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआइ द्वारा आयोजित प्रोबेशनरी आफिसर्स (पीओ) पदों के लिए कुल तीन चरणों की परीक्षा होती है। अंतिम चयन के लिए इन तीनों चरणों की परीक्षा पास करना जरूरी होता है। पीओ के लिए पहला चरण प्रिलिम्स एग्जामिनेशन का है। यह 100 अंकों की एक आनलाइन परीक्षा है, जिसमें आब्जेक्टिव टाइप के प्रश्‍न आते हैं। इस पेपर में कुल तीन सेक्शंस होते हैं जो इस प्रकार हैं- इंग्लिश लैंग्वेज (30 प्रश्‍न), क्‍वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (35

प्रश्‍न) तथा रीजनिंग एबिलिटी (35 प्रश्‍न)। इन तीनों सेक्शंस को हल करने के लिए 20-20 मिनट का समय मिलता है यानी कुल एक घंटे में 100 प्रश्‍न हल करना होता है। दूसरा चरण: दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का है। इस परीक्षा के लिए वही कैंडिडेट शार्टलिस्‍ट होकर आते हैं, जो प्रिलिम्स के सभी सेक्शंस में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट में सेलेक्ट होते हैं। मुख्य परीक्षा भी आनलाइन माध्यम से होती है। इसमें 200 अंकों के आब्जेक्टिव प्रश्‍न और 50 अंकों के डिस्क्रिप्टिव प्रश्‍न आते हैं।

आब्जेक्टिव टेस्ट के निष्‍कर्ष के तुरंत बाद ही यह डिस्क्रिप्टिव टेस्ट देना होता है। इस पेपर के आब्जेक्टिव सेक्श न में रीजनिंग ऐंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड (45 प्रश्‍न), डाटा एनालिसिस ऐंड एंटरप्रेटेशन (35 प्रश्‍न), जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस (40 प्रश्‍न) तथा इंग्लिश लैंग्वेज (35 प्रश्‍न) से कुल 200 अंकों के प्रश्‍न पूछे जाते हैं। यह पूरा आब्जेक्टिव सेक्शन तीन घंटे की अवधि का होता है। इसी तरह डिस्क्रिप्टिव टेस्ट 30 मिनट का होता है, जिसमें इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग व निबंध) से संबंधित 50 अंकों के दो प्रश्‍न आते हैं। इस पेपर के आब्जेक्टिव सेक्‍शन में निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान है यानी गलत उत्तर देने पर आपके अंक काट लिये जाएंगे। तीसरा चरण: इस चरण में इंटरव्यू होता है। मुख्य परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर चयनित कैंडिडेट ही इसमें अपीयर होते हैं। यह इंटरव्यू कुल 50 अंकों का है, जिसमें इंटरव्यू (30 अंक) तथा ग्रुप एक्सरसाइज (20 अंक) के रूप में यह दो सेक्‍शन में बंटा है। फाइनल चयन के लिए कैंडिडेट को इस इंटरव्यू‍में क्‍वालिफाइंग अंक प्राप्त करना जरूरी होता है।

उपयोगी आनलाइन प्लेटफार्म्स: बैंक पीओ की स्मार्ट तैयारी के लिए इन दिनों आनलाइन प्लेटफार्म्स और यूट्यूब बहुत ही मददगार साबित हो रहे हैं। यहां पर आपको बीते वर्षों के पेपर्स के साथ साथ माडल पेपर्स और माक टेस्ट् भी मिल जाएंगे, जिससे आप अपनी अच्छी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा, गूगल प्लेट स्टोर पर चार और पांच स्टार की अच्छी रेटिंग वाले कई सारे बैंकिंग की तैयारी से जुडे़ एप्‍स भी हैं, जिनसे आप घर बैठे तैयारी को अपने बेहतर बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि बैंकिंग से जुड़े ऐसे कंटेंट या तो फ्री में उपलब्ध हैं या फिर कुछ मामूली भुगतान करके इनकी सेवाएं ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

पद नाम: एसबीआइ पीओ (2021)

कुल रिक्तियां: 2056

शैक्षिक योग्य्ता:- मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होना चाहिए। साथ ही जो कैंडिडेट अभी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हैं, वे भी इसके लिए आवेदन के पात्र हैं। इसके अलावा, चार्टर्ड एकाउंटेंट या कास्ट एकाउंटेंट बैकग्राउंड के कैंडिडेट भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर, 2021 आवेदन शुल्क: जनरल कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है। लेकिन एससी/एसटी/पीडब्‍ल्‍यूडी कैंडिडेट को कोई शुल्क नहीं देना है।

कैसे करें आवेदन:- इसके लिए आप सिर्फ आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन और परीक्षा संबंधी अन्य विस्तृत जानकारी के लिए एसबीआइ की आधिकारिक वेबसाइट (https://bank.sbi/careers) देखें। यहां से सभी चरणों की परीक्षा के बारे में अपडेट जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। कुल अवसरों की संख्या: इस परीक्षा में अपीयर होने के लिए जनरल कैंडिडेट के पास कुल चार अटेम्‍प्‍ट यानी अवसर होते हैं। अपना सभी अटेम्‍प्‍ट पूरा कर चुके कैंडिडेट इस परीक्षा में आवेदन के लिए पात्र नहीं होंगे। वहीं, एससी/एसटी/ओबीसी के कैंडिडेट के लिए अवसरों की कुल संख्या सात है। एग्जाम शेड्यूल: चरण 1- आनलाइन प्रिलिम्स एग्जामिनेशन: यह परीक्षा नवंबर/दिसंबर, 2021 के दौरान प्रस्तावित है। चरण 2- आनलाइन मेन एग्जामिनेशन: दिसंबर, 2021 चरण 3- इंटरव्यू (इंटरव्यू व ग्रुप एक्स‍रसाइज): फरवरी , 2022 के दूसरे व तीसरे सप्ताह के मध्‍य यह आयोजित होगा।

देखें बिहार-झारखंड समेत देश की तमाम खबरें @4PM #DtvBharat

0Shares
Total Page Visits: 399 - Today Page Visits: 5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *